ताजा समाचार :

6/Posts/ticker posts

तिलकामांझी भागलपुर विवि की कार्यशैली अपनाएँ सूबे के सभी विवि- कुलाधिपति

नव-बिहार न्यूज नेटवर्क (NNN), भागलपुर : कुलाधिपति ने तिलकामांझी भागलपुर विश्वविद्यालय प्रशासन द्वारा परीक्षा मामले में सुधार, सत्र नियमित करने व पेंशन को लेकर तैयार की गयी कार्ययोजना की सराहना की है। साथ ही कुलाधिपति ने तिलकामांझी भागलपुर विश्वविद्यालय की
कार्यशैली को सूबे के सभी विवि को अपनाने का आदेश दिया है। उक्त बातें तिलकामांझी भागलपुर विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ. नलिनी कांत झा ने पटना में आयोजित एकेडमिक बैठक से लौटने के बाद कही।
कुलपति ने बताया कि पटना में आयोजित एकेडमिक बैठक उनके कार्यकाल में अब तक हुए कार्यो को पावर पॉइंट प्रेजेंटेशन के माध्यम से दिखाया गया। बताया गया कि किस तरह विवि सत्र नियमित करने के लिए स्नातक पार्ट वन, पार्ट टू व पार्ट थ्री, एलएलबी, बीएड का परीक्षा कार्यक्रम निकाला गया। पार्ट टू की परीक्षा सफलता पूर्वक घोषित तिथि पर ली गई। नई सोच के कारण विवि में पेंडिंग की समस्या लगभग खत्म हो गई है। कॉलेज की लापरवाही के कारण एक दो छात्रों का रिजल्ट पेंडिग हो रहा है, जिसे ठीक किया जा रहा है। ऐसे मामले में दोषी प्राचार्यो से स्पष्टीकरण पूछकर आर्थिक जुर्माना लगाया जा रहा है। कार्यसंस्कृति के मामले में सूबे में तिलकामांझी विवि नंबर वन है।
कुलपति ने बताया कि अगस्त में विवि विशेष परीक्षा आयोजित करेगा। इसमें वैसे छात्र जिनका रिजल्ट पेंडिंग है या अन्य कारणों से परीक्षा नहीं दे पाए हैं, शामिल हो सकेंगे। इसके बाद विवि में पेंडिग रिजल्ट की समस्या समाप्त हो जाएगी ।
कुलपति ने बताया कि एसएम कॉलेज में चल रहे ऑफिस मैनेजमेंट कोर्स को लेकर राजभवन में जो सवाल उठाए गए थे, उसका जबाव दे दिया गया है। मान्यता को लेकर जो भी कागजी कार्रवाई विवि को करनी थी, करके राजभवन को सौंप दिया गया है। उम्मीद है कि दो माह में कोर्स को मान्यता मिल जाएगी। उन्होंने बताया बीपीएससी व राज्य सरकार की ओर से चार विषयों अंग्रेजी, मनोविज्ञान, अर्थशास्त्र व फिलास्पी के 122 शिक्षक विवि को मिले है। नियुक्ति प्रकिया जारी है। आवश्यक कागजी कार्रवाई के बाद सभी को नियुक्ति पत्र दे दिया जाएगा। विवि में गर्मी छुट्टी होने वाला है, इसलिए इनको नियुक्ति पत्र जुलाई माह में दिया जाएगा। इन शिक्षकों को वेतन देने के लिए विवि बजट में कोई फंड नही है इसलिए सरकार को लिखा गया है। एक माह में इन शिक्षकों के वेतन पर 75 लाख रुपये खर्च होंगे।'