ताजा समाचार :

6/Posts/ticker posts

सावधान! मार्किट में 500 के नकली नोट आ गए हैं... कृपया रिज़र्व बैंक की स्पेलिंग जांच कर नोट लें

नव-बिहार न्यूज नेटवर्क, नई दिल्ली: सोशल मीडिया पर 500 के नोट की एक तस्वीर वायरल हो रही है. इस 500 रु के नोट को नकली बताया जा रहा है. बताया जा रहा है कि मार्केट में नई करंसी का भी नकली वर्जन आ गया है. जो तस्वीरें सामने आई हैं, उसमें नोट पर छपे भारतीय रिजर्व बैंक में 'रिजर्व' की स्पेलिंग गलत दिखाई दे रही है. इसी कारण से माना जा रहा है कि 500 के नए नोट का भी नकली वर्जन आ गया है.

500 के एक नोट के दोनों तरफ रिजर्व की स्पेलिंग में 'Reserve' की बजाय 'Resurve' छपी दिखाई दे रही है. इस कारण से सोशल मीडिया पर इसे नकली नोट कहकर फैलाया जा रहा है. हैरान करने वाली बात ये है कि नोट के दोनों तरफ के रिजर्व की स्पेलिंग गलत है. हालांकि, इस नोट की सच्चाई क्या है, ये समझ से परे है.

बता दें कि सोशल मीडिया पर इस तरह के मैसेज खूब वायरल हो रहे हैं. सच क्या है, गलत क्या है, इसकी पुष्टि इनखबर नहीं कर सकता. हम ये गारंटी के साथ नहीं बता सकते कि इस तरह का नोट कहीं मिला भी है या नहीं. हो सकता है कि ये सच हो. हो सकता है कि किसी ने फोटोशॉप करके ये बदमाशी की हो और सोशल मीडिया पर इसे वायरल कर दिया हो.

लेकिन एक जिम्मेदार न्यूज वेबसाइट होने के नाते हम बस आपको सतर्क करना चाहते हैं कि 500 का नया नोट हाथ में लें तो एक बार रिजर्व बैंक की स्पेलिंग चेक कर लें. सतर्क रहने में कोई बुराई तो है नहीं. ये खबर बनाने का मकसद भी सिर्फ यही है. अगर ऐसे नोट मार्केट में आए हैं तो आप मुस्तैद रहें और ऐसे नोट से बचें.