ताजा समाचार :

6/Posts/ticker posts

स्मार्ट सिटी भागलपुर के तिलकामांझी चौक पर 31 मई तक लग जाएगी ट्राफिक सिग्नल.. 



नव-बिहार न्यूज नेटवर्क, भागलपुर। भागलपुर सिटी का तिलकामांझी चौराहा आधुनिक होगा। इस चौक पर 31 मई तक ट्रैफिक सिगनल काम करने लगेगा। ट्राफिक सिगनल का स्थान चयन करने के लिए आई टीम ने चारों दिशाओं में स्थल का चयन किया है।

यह जानकारी प्रमंडलीय आयुक्त अजय कुमार चौधरी ने दी। उन्होंने बताया कि तिलकामांझी चौक पर हुए कार्य की सफलता के आधार पर दूसरे चौराहों पर प्रयोग किया जाएगा। उन्होंने कहा कि चारों दिशाओं में मुख्य चौक से 20 फीट पीछे ट्रैफिक सिगनल स्थापित किया जाएगा। इसी खंभे पर सीसीटीवी व वाइफाइ भी लगेगा। ट्रैफिक सिग्नल का संचालन विद्युत से होगा। वैकल्पिक ऊर्जा के लिए बैटरी व इनवर्टर लगाने की भी योजना है। ये सारे कार्य स्मार्ट सिटी के फंड से होंगे। आयुक्त ने बताया कि ट्रैफिक सिगनल जीरोमाइल की ओर, डीएम आवास की ओर जाने वाली सड़क, मनाली चौक तक जाने वाली रोड और एसएसपी आवास जाने वाली सड़क पर लगेगी। इसके अलावा इन पथों पर डिवाइडर भी लगाने की योजना है। यह डिवाइडर जालीनुमा होगा। डिवाइडर लगाने के पीछे उद्देश्य वाहनों को अपने ही रूट पर चलने के लिए प्रेरित करना है।

मालूम हो कि स्मार्ट सिटी योजना के तहत ट्रैफिक सिगनल लगाने की योजना कचहरी चौक, मनाली चौक, खलीफाबाग चौक और स्टेशन चौक पर भी है। एक ट्रैफिक सिगनल के पोल पर जितना प्रयोग किया जा रहा है, उसकी सफलता पर ही अन्य चौराहे का भविष्य निर्भर करता है। नगर आयुक्त अवनीश कुमार सिंह ने कहा कि तिलकामांझी चौक पर होने वाला कार्य डेमो होगा। इसी के आधार पर आगे कार्य होंगे।