ताजा समाचार :

6/Posts/ticker posts

तिरंगे के अपमान पर चीन की मोबाइल कंपनी ओप्पो में हंगामा

नोएडा। सेक्टर 63 स्थित चाइनीज मोबाइल निर्माता कंपनी ओप्पो में राष्ट्रीय ध्वज के अपमान को लेकर जमकर हंगामा हुआ। कर्मचारियों ने काम बंद कर दिया। साथ ही भारत माता की जय के नारे लगाते हुए पूरी कंपनी में राष्ट्रीय ध्वज के पोस्टर लगाये और 12 घंटे तक कंपनी के बाहर धरना-प्रदर्शन करते रहे। साथ ही सड़क भी जाम कर दिया।

कोतवाली फेज तीन पुलिस ने भारतीय राष्ट्रीय ध्वज का अपमान करने पर चीन के मूल निवासी और कंपनी के अधिकारी सुहाहू के खिलाफ मामला दर्ज किया है।

चाइनीज मोबाइल कंपनी ओप्पो की ए 154 सेक्टर 63 में निर्माण इकाई है। इसके अंदर और कैंटीन में भारतीय राष्ट्रीय ध्वज के पोस्टर लगे थे। कंपनी में काम करने वाले सुमित उपाध्याय ने बताया कि सोमवार दोपहर करीब साढ़े तीन बजे सुहाहू परिसर का निरीक्षण कर रहे थे।

इसी दौरान उन्होंने कैंटीन व कंपनी के अंदर लगे भारतीय राष्ट्रीय ध्वज के पोस्टर को फाड़कर कूड़ेदान में डाल दिया। ऐसा करते कंपनी के कर्मचारियों ने देख विरोध जताया तो चीन के मूल निवासी अधिकारियों ने एक न सुनी।

डे शिफ्ट में काम करने वाले कर्मचारियों के माध्यम से यह जानकारी नाइट शिफ्ट के कर्मचारियों को मिली तो वह शाम करीब सात बजे कंपनी पहुंचे और तिरंगे के अपमान पर नाराजगी जाहिर की। कोई कार्रवाई न होने पर कर्मचारी सोमवार रात करीब 12 बजे कंपनी के अंदर इकट्ठा हुए और जगह-जगह तिरंगे के पोस्टर लगा दिये।

साथ ही भारत माता की जय के नारे लगाते हुए सैकड़ों कर्मी कंपनी के बाहर आकर राष्ट्रीय ध्वज थामकर धरने पर बैठ गए। गुस्सा देख चीनी अधिकारी चले गए।

मंगलवार सुबह सात बजे इसकी जानकारी मीडिया से मिली तो भारी संख्या में फोर्स पहुंची। कोई कार्रवाई नहीं की तो नाराज कर्मचारियों ने सड़क जाम कर दिया। इसी बीच डे शिफ्ट के कर्मचारी भी आ गए। वह भी प्रदर्शन में शामिल हो गए।

साथ ही हिदू युवा वाहिनी के लोग भी धरना-प्रदर्शन करने लगे। मंगलवार दोपहर साढ़े बारह बजे पुलिस अधिकारियों ने सुहाहू के खिलाफ केस दर्ज करने की बात कहकर आंदोलनकारियों को शांत किया। 

मोदी-योगी जिंदाबाद के नारे 

धरना-प्रदर्शन कर रहे कर्मचारियों ने मोदी और योगी जिंदाबाद के नारे लगाए। कर्मचारी मोहित ने बताया है कि हमें नौकरी से निकाले जाने का भी डर दिखाया गया। 

कंपनी भी करेगी कार्रवाई 

कंपनी के वरिष्ठ अधिकारी भी मंगलवार सुबह पहुंचे। उन्होंने सुहाहू की करतूत पर नाराजगी जताई। साथ ही अपने स्तर पर भी कार्रवाई का भरोसा दिलाया। कंपनी के बाहर हंगामा खत्म होने के बाद भी काम नहीं हुआ। कंपनी अधिकारियों ने डे शिफ्ट के कर्मचारियों को भी घर भेज दिया। जिस कारण सोमवार रात से बंद निर्माण कार्य मंगलवार को भी शुरू नहीं हुआ। 

सुहाहू के खिलाफ राष्ट्रीय ध्वज अपमान निवारण अधिनियम के तहत कोतवाली फेज तीन में केस दर्ज कर लिया गया है। वह किस पद पर तैनात हैं, इसकी जानकारी अभी नहीं मिली है। जांच के बाद गिरफ्तारी होगी। साथ ही कंपनी के बाहर फोर्स तैनात है। -डॉ. गौरव ग्रोवर, एएसपी