ताजा समाचार :

6/Posts/ticker posts

उत्तर भारत में गर्मी ने दी दस्तक, तापमान 10 साल के रिकॉर्ड स्तर पर

भागलपुर/नई दिल्ली।
भागलपुर और पटना सहित पूरे बिहार में आज का तापमान न्यूनतम 19 डिग्री और अधिकतम 33 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है। आज दोपहर में अच्छी गर्मी का एहसास हो सकता है।
उधर दिल्ली समेत उत्तर भारत के तमाम इलाकों में मौसम ने पूरी तरह से करवट ले ली है. फरवरी खत्म होने में अभी हफ्ता बाकी है लेकिन दिन और रात दोनों का ही तापमान मार्च जैसा हो गया है. राजधानी दिल्ली की बात करें तो यहां पर रात का तापमान यानी न्यूनतम तापमान सामान्य के मुकाबले 5 डिग्री सेल्सियस ऊपर रिकॉर्ड किया गया है. यहां न्यूनतम तापमान 16.5 डिग्री सेल्सियस तक जा पहुंचा है. दिन के तापमान की बात करें तो लोगों को स्वेटर और जैकेट एकदम से छोड़ने पड़े हैं.

राजधानी में अधिकतम तापमान सामान्य के मुकाबले 8 डिग्री ऊपर चढ़कर 32.4 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया है. मौसम विभाग के आंकड़ों के मुताबिक इस तरह फरवरी के महीने में पिछले 10 सालों में इतनी गर्मी नहीं पड़ी है.

मौसम विभाग के डायरेक्टर चरण सिंह के मुताबिक इस समय उत्तर पश्चिम हिमालय में एक वेस्टर्न डिस्टरबेंस है. जिसकी वजह से पहाड़ों पर कई जगहों पर हल्की फुल्की बारिश और बर्फबारी हो रही है. लेकिन इस वेदर सिस्टम के चलते उत्तर भारत और पश्चिम भारत में ज्यादातर जगहों पर पारे में उछाल देखा गया है. ऐसा इसलिए हुआ है वेस्टर्न डिस्टरबेंस के चलते हवाओं में कन्वर्जेंस पैदा हुआ है और इस वजह से वायुदाब बढ़ गया है. इसी के साथ ज्यादातर जगहों में तापमान सामान्य के मुकाबले 5 से लेकर 8 डिग्री सेल्सियस तक ऊपर है. पंजाब और हरियाणा में ज्यादातर जगहों पर अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस को पार कर चुका है तो वहीं पश्चिमी उत्तर प्रदेश में दिन और रात दोनों ही तापमान सामान्य के मुकाबले 5 से लेकर 7 डिग्री सेल्सियस पर रिकॉर्ड किए जा रहे हैं.

राजस्थान की बात करें तो यहां ज्यादातर इलाकों में सामान्य के मुकाबले पारा 5 से 6 डिग्री सेल्सियस ऊपर पहुंच चुका है. मौसम विभाग का कहना है कि आने वाले दिनों में बढ़े हुए तापमान से फिलहाल कोई खास निजात मिलती नजर नहीं आ रही है. सबसे बड़ी चिंता की बात यह है कि गुजरात के कच्छ और सौराष्ट्र में कई जगहों पर दिन का तापमान 38 डिग्री सेल्सियस तक जा पहुंचा है. इसी तरह महाराष्ट्र में कई जगहों पर पारे ने उछाल मारा है. यहां भी दिन का तापमान 38 डिग्री सेल्सियस के आसपास पहुंच गए है. मौसम विभाग का कहना है कि इस बार समय से पहले ही गर्मी ने दस्तक दे दी है. आने वाले दो-तीन दिनों में दिन और रात के तापमान में 2 से 3 डिग्री सेल्सियस की मामूली राहत उत्तर भारत के तमाम इलाकों को मिलेगी. लेकिन उसके बाद तापमान ने एक बार फिर से इजाफा होना शुरू हो जाएगा. उत्तर भारत और पश्चिम भारत में अचानक बढ़े तापमान की वजह से खरीफ की ज्यादातर फसलों को नुकसान होने का अंदेशा है. ऐसे में सभी लोगों को किसी ऐसे वेदर सिस्टम की दरकार है जिससे बढ़े हुए पारे पर अंकुश लग सके.