ताजा समाचार :

6/Posts/ticker posts

रेल बजट 2014: राजधानी, शताब्दी ट्रेनों में लगेंगे स्वचालित दरवाजे


अगले सप्ताह पेश किए जाने वाले वर्ष 2014-15 के रेल बजट में सरकार कुछ नए प्रस्तावों के साथ राजधानी ट्रेनों में एक उपयोग के बाद फेंक दी जाने वाली चादरें, गिलाफ आदि पेश करने तथा शताब्दी में स्वचालित दरवाजे और यात्री डिब्बों में आग पर काबू पाने वाली प्रणाली स्थापित करने की घोषणा कर सकती है।
राजग सरकार 8 जुलाई को अपना पहला रेल बजट पेश करने वाली है। इस रेल बजट में उच्च क्षमता वाले दुग्ध वैन के विनिर्माण और नमक ढुलाई के हल्के डब्बों के निर्माण का भी जिक्र हो सकता है।
विनिर्माण क्षेत्र की मांग के मद्देनजर रेलवे ज्यादा इस्पात के परिवहन के लिए और अधिक क्षमता के वैगनों के विनिर्माण की बजटीय योजना को अंतिम स्वरूप दे रही है। इन वैगनों में 3,994 टन भार तक की इस्पात (कॉयल) की ढुलाई की जा सकती है। फिलहाल ऐसे वैगनों की ढुलाई क्षमता 2346 टन है। पार्सल गतिविधियों से ज्यादा राजस्व प्राप्त करने के लिए रेल बजट में उच्च क्षमता वाले पार्सल वैन के विकास के प्रावधान का जिक्र हो सकता है।
सूत्रों के मुताबिक रेल मंत्री सदानंद गौड़ अपने पहले रेल बजट में सवारियों को बेहतर सुविधाएं पहुंचाने और रेलगाड़ी में सुरक्षा व्यवस्था मजबूत करने पर ध्यान दे सकते हैं।