ताजा समाचार :

6/Posts/ticker posts

एसडीओ द्वारा विद्यालयों के औचक निरीक्षण में मिली कई गड़बड़ियां, पूछा स्पष्टीकरण

नवगछिया  :  अनुमंडल के नये अनुमंडल पदाधिकारी  मुकेश कुमार ने बुधवार को मध्य विद्यालय धरहरा व प्राथमिक विद्यालय नवटोलिया का औचक निरीक्षण कर डाला. इस दौरान कई गड़बड़ियां सामने उजागर हुई. जिसे लेकर अनुमंडल पदाधिकारी ने संबंधित अधिकारियों से स्पष्टीकरण भी मांगा है.

एसडीओ मुकेश कुमार सबसे पहले 11:30 बजे गोपालपुर प्रखंड के मवि धरहरा पहुंचे. उस वक्त तक कोई भी शिक्षक बच्चों को पढ़ाने कक्षा में नहीं गये थे. स्कूल में सिर्फ चार शिक्षक ही उपस्थित थे. उन्होंने आठवीं कक्षा के बच्चों से पूछा कि किस विषय की पढ़ायी हो चुकी है, तो बच्चे कोई जवाब नहीं दे सके. इसके बाद उन्होंने पहली व दूसरी कक्षा के बच्चों से गिनती सुनाने को कहा, तो बच्चे 20 से आगे की गिनती नहीं सुना पाये.

निरीक्षण के दौरान पता चला कि प्रधानाध्यापक नूतन सिंह ने एक साथ तीन शिक्षकों को अवकाश दे दिया है, जबकि एक शिक्षक पंकज कुमार दो साल से सवैतनिक प्रशिक्षण पर हैं. मध्याह्न भोजन में खिचड़ी व चोखा था, उसकी गुणवत्ता में कमी थी. खिचड़ी में दाल की मात्रा काफी कम थी. जांच के बाद एसडीओ ने विद्यालय में खर्च होने वाली राशि का वाउचर मांगा, तो प्रधानाध्यापिका ने कहा कि वह घर पर ही है. बच्चों ने बताया कि अब तक उन्हें नयी पुस्तकें नहीं मिली हैं. एसडीओ ने प्राथमिक विद्यालय नवटोलिया का भी औचक निरीक्षण किया, जहां किसी भी कक्षा में शिक्षक उपस्थित नहीं थे.