ताजा समाचार :

6/Posts/ticker posts

खास खबर : चीफ सेक्रेट्री IAS अंजनी कुमार सिंह बनेंगे बिहार के नये शिक्षा मंत्री !

नव-बिहार न्यूज नेटवर्क (NNN),नई दिल्‍ली : दिल्‍ली के पावर कॉरीडोर में चर्चा बहुत तेज है. बिहार के मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार नया प्रयोग करने जा रहे हैं . खबर के मुताबिक बिहार के मौजूदा चीफ सेक्रेट्री अंजनी कुमार सिंह को
वीआरएस/रिटायरमेंट के तुरंत बाद बिहार का नया शिक्षा मंत्री बनाया जा सकता है . दरअसल, नीतीश कुमार बिहार के एजुकेशन सिस्‍टम में तेजी से सुधार को लेकर बड़ी तैयारी में लगे हैं . इसके लिए उन्‍हें अनुभव के साथ तेज चाल में काम करने को टीम की जरुरत है .
चीफ सेक्रेट्री अंजनी कुमार सिंह को नीतीश कुमार का बेहद भरोसेमंद अधिकारी माना जाता है . आईएएस अधिकारी के तौर पर वे सेवा से 28 फरवरी 2018 को रिटायर करेंगे . लेकिन पावर कॉरीडोर की चर्चाओं को मानें तो रजामंदी के साथ वे पहले भी वीआरएस ले सकते हैं . राजनैतिक नजरिये से बिहार विधान परिषद में सीट की वैकेंसी देखी जा रही है . दरअसल,जब अंजनी कुमार सिंह मंत्री बन जायेंगे,तो उन्‍हें छह माह के भीतर बिहार विधान मंडल के किसी सदन का सदस्‍य बन जाना अनिवार्य होगा . 
चीफ सेक्रेट्री बनने के पहले अंजनी कुमार सिंह शिक्षा विभाग के प्रधान सचिव रह चुके हैं. उनके समय में कई बड़े फैसले शिक्षा विभाग में लिए गए . नीतीश कुमार ने शिक्षा विभाग में प्रधान सचिव के तौर पर मदन मोहन झा और अंजनी कुमार सिंह के प्रयोग को सदैव सराहा भी है . मदन मोहन झा का असामयिक निधन हो गया था . स्‍मृति में बिहार के शिक्षा विभाग के सेक्रेटेरिएट में स्थित कान्‍फ्रेंस कक्ष को उनके नाम किया गया है .
कहा जा रहा है कि मुख्‍य मंत्री नीतीश कुमार ने 2017 के मई महीने में ही शिक्षा विभाग के संबंध में आगे का प्‍लान तैयार कर लिया था . तब बिहार बोर्ड की परीक्षा में फर्जी टॉपर गणेश को लेकर लेकर सूबे की देश भर में लगातार दूसरे साल फजीहत हो रही थी . इस मौके पर ही सिस्‍टम में भूल को स्‍वीकारते हुए नीतीश कुमार ने कहा था कि वे चुनौतियों को भविष्‍य में अवसर के रुप में बदलना जानते हैं . तब कांग्रेस कोटे से बिहार में शिक्षा मंत्री अशोक चौधरी थे,सो कोई बड़ा बदलाव मंत्री के तौर पर नीतीश कुमार नहीं कर सके .
जुलाई 2017 में जब नीतीश कुमार ने राजद-कांग्रेस से महागठबंधन तोड़ कर भाजपा के साथ बिहार में नई सरकार बनाई तो जदयू के नेता कृष्‍णनंदन वर्मा को बिहार का शिक्षा मंत्री बनाया गया . वर्मा लो प्रोफाइल वाले व्‍यक्ति हैं . ऐसे में,नीतीश कुमार के फैसले पर सबों को आश्‍चर्य भी हुआ . लेकिन नीतीश कुमार के प्‍लान का सीक्रेट अब खुल रहा है . बताते चलें कि वर्मा को अभी पिछले दिनों फिर से लॉ डिपार्टमेंट की जिम्‍मेवारी सौंपी गई है . ऐसे में जब वर्मा से शिक्षा विभाग से वापस लिय जाएगा तो वे लॉ डिपार्टमेंट के मंत्री बने रहेंगे .