ताजा समाचार :

6/Posts/ticker posts

तेजस्वी यादव पर देशद्रोह का मुकदमा, वंदे मातरम का अपमान करने का आरोप

नव-बिहार न्यूज नेटवर्क (NNN): आज दरभंगा से बड़ी खबर आ रही है. वहां पर ​पूर्व डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव पर राष्ट्रदोह का मुकदमा दर्ज किया गया है.
वंदे मातरम को अपमान करने का आरोप लगाते हुए दरभंगा की स्थानीय अदालत में परिवाद दायर किया गया है. इसे लेकर बिहार के पॉलिटिकल कॉरिडोर में जबर्दस्त चर्चा है.
बताया जाता है कि नेता प्रतिपक्ष व पूर्व उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव समेत दो लोगों पर वंदे मातरम के अपमान को लेकर दरभंगा की स्थानीय अदालत में एक परिवाद दायर किया गया है. यह परिवाद जदयू तकनीकी प्रकोष्ठ के जिलाध्यक्ष इकबाल अंसारी ने दायर कराया है.
आवेदक अंसारी ने सीजेएम की कोर्ट में दायर अपनी याचिका में कहा है कि 13 अगस्त, 2017 को पूर्व उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने एक विवादित ट्वीट कर राष्ट्रगीत का अपमान किया है. याचिका में यह भी कहा गया है कि उमाशंकर सिंह नामक एक व्यक्ति के ट्वीट “बन्दे मारते हैं हम” की लिंक को अपने ट्विटर एकाउंट में शामिल करते हुए तेजस्वी यादव ने इसका न केवल समर्थन किया है, बल्कि ट्वीट कर कहा है कि “सही कहा इनका ‘वंदे मातरम’ = बंदे मारते हैं हम”.
इस प्रकार के ट्वीट से राष्ट्रप्रेमियों को गहरा दुःख हुआ एवं ट्विटर पर लोगों ने तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त की है. एक पूर्व उपमुख्यमंत्री के ऐसे राष्ट्रविरोधी ट्वीट से यह बात साबित हो जाता है कि इनको अपना राजनीतिक स्वार्थ साधने के लिए न तो राष्ट्र के सम्मान की चिंता है और न ही राष्ट्र की छवि की. याचिका में यह भी कहा गया है कि इस ट्वीट की इतनी आलोचना होने के बाद भी तेजस्वी यादव ने अपने ट्वीट पर माफी नहीं मांगी है. तब अंत में हमें न्यायालय का सहारा लेना पड़ा.
परिवाद पत्र में तेजस्वी यादव व उमाशंकर सिंह को अभियुक्त बनाया गया है. इन दोनों पर भारतीयों व भारतीयता का मज़ाक उड़ाने का भी आरोप है. इन दोनों के खिलाफ राष्ट्रद्रोह की धारा 124 (A), 120 (B) भारतीय दंड विधान, 501 (B) भारतीय दंड विधान, प्रिवेंशन ऑफ इंसल्ट टू नेशनल ऑनर एक्ट 69 (1971) के तहत मुकदमा दर्ज किया गया है.