ताजा समाचार :

6/Posts/ticker posts

BIG BREAKING : सृजन की होगी CBI जांच, मुख्यमंत्री ने दिया निर्देश

पटना : करीब हजार करोड़ रूपये से अधिक के हो गए भागलपुर के सृजन महाघोटाले की अब सीबीआई जांच होगी. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मामले की सीबीआई जांच के निर्देश दे
दिए हैं. बता दें कि इस मामले के सामने आने के बाद से ही राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद सहित तमाम विपक्षी दल इस महाघोटाले की सीबीआई जांच की लगातार मांग कर रहे थे.
गौरतलब है कि इस मामले में जैसे-जैसे जांच आगे बढ़ रही है नए-नए खुलासे सामने आ रहे हैं. जिला कल्याण पदाधिकारी को जेल भेजे जाने के बाद अब पुलिस ने पूर्व भू-अर्जन पदाधिकारी राजीव रंजन की गिरफ्तारी के लिए छापेमारी तेज कर दी है. राजीव की अरेस्टिंग के लिए एसआईटी का गठन किया गया. बताया जा रहा है कि घोटाला उजागर होने के बाद से ही राजीव रंजन फरार चल रहे हैं. फिलहाल वे भागलपुर में जिला शिकायत कोषांग के प्रभारी पदाधिकारी हैं.
कैसे होता था ये खेल
सृजन महिला विकास सहयोग समिति लिमिटेड दो तरीकों से सरकारी खजाने से अवैध निकासी का काम करती थी. एक तरीका था स्वीप मोड और दूसरा था चेक मोड. स्वीप मोड के जरिए भारी रकम राज्य सरकार या केंद्र सरकार द्वारा भागलपुर जिले के सरकारी खातों में जमा कराए जाते थे. स्वीप मोड में राज्य सरकार या केंद्र सरकार एक पत्र के माध्यम से बैंक को सूचित करती थी, कितनी राशि बैंक में जमा करा दी गई है.
आरोप है कि बैंक के अधिकारी भी इस पूरे गोरखधंधे में शामिल थे. वह सरकारी खाते में इस पैसे को जमा नहीं दिखाकर सृजन के खाते में इस पूरे पैसे को जमा कर दिया करते थे. दूसरा तरीका था चेक मोड, जहां पर राज्य सरकार या केंद्र सरकार जो भी पैसे भागलपुर जिले के सरकारी खातों में जमा कराना था वह चेक के माध्यम से किया जाता था. एक बार सरकारी खाते में चेक जमा हो जाता था तो फिर जिलाधिकारी के दफ्तर में शामिल कुछ लोग जो कि इस गोरखधंधे में हिस्सा थे जिलाधिकारी के फर्जी हस्ताक्षर से अगले दिन वही राशि सृजन के अकाउंट में जमा करा दिया करते थे.
इस मामले में सृजन संस्था की संस्थापक रहीं दिवगंत मनोरमा देवी के बेटे-बहू पर पुलिसिया दबिश बढ़ा दी गयी है. वहीं किसी भी समय भागलपुर के जिला कल्याण पदाधिकारी अरुण कुमार की गिरफ्तारी हो सकती है.
उधर सरकारी राशि के घोटाला मामले में भागलपुर पुलिस सृजन संस्था से लाभान्वित होने वाले टॉप 20 लोगों की सूची तैयार की जा रही है. इसमें ऐसे लोग शामिल हैं, जिन्होंने सृजन के साथ मिलकर सरकारी राशि का घपला किया है. ऐसे लोगों को चिन्हित कर उन पर बड़ी कार्रवाई की तैयारी पुलिस कर रही है.