ब्रेकिंग न्यूज

*** *** भागलपुर: ट्यूशन पढ़कर लौट रही छात्रा का अपहरण, घटना गोराडीह थाना क्षेत्र की, छात्रा के पिता ने 4 लोगों पर लगाया अपहरण का आरोप. *** ध्यान दें- नवगछिया समाचार अब अपने विस्तारित स्वरूप "नव-बिहार समाचार" के रूप मे प्रसारित हो रहा है, *** आपके लगातार सहयोग से ही पाठकों की संख्या लगातार बढ़ते हुए लगभग 10 लाख पहुंच चुकी है,इसके लिए आपका धन्यवाद। *** ***

शनिवार, 15 जुलाई 2017

रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने लॉन्‍च की Rail SAARTHI एप, रेल और हवाई टिकट बुकिंग के साथ होगा खाना भी ऑर्डर


नई दिल्‍ली। भारतीय रेलवे ने यात्रियों की सुविधा के लिए एक नई एप शुरू की है। इस एप का नाम रेल सारथी (Rail SAARTHI) है। यह खासतौर पर रेल यात्रियों के लिए डिजाइन की गई है, जोकि
यात्रियों की टिकट बुकिंग, पूछताछ, यात्रा के दौरान साफ सफाई और प्‍लेटफॉर्म पर खाने का ऑर्डर जैसी विभिन्‍न जररूतों को पूरा करेगी। रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने इस एप को रेल यात्रियों के लिए लॉन्‍च किया।
मौजूदा समय में रेलवे द्वारा यात्रियों की विभिन्‍न प्रकार की जरूरतों के लिए अलग अलग मोबाइल एप पेश की हैं। जैसे टिकट बुकिंग के लिए आईआरसीटीसी की एप, पूछताछ के लिए एनटीईएस की एप। लोगों को विभिन्‍न जरूरतों के लिए अलग अलग एप को प्‍ले स्‍टोर पर खोजना होता है और फिर इन्‍हें अपने मोबाइल में डाउनलोड करनी पड़ती हैं। लेकिन नई एक लोगों की इसी मुश्किल को खत्‍म कर देगी। खास बात यह है कि इस एप से रेल टिकट ही नहीं बल्कि हवाई टिकट भी बुक कराई जा सकती है।
एप की लॉन्‍चिंग के वक्‍त रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने कहा कि ग्राहकों को बेहतर सर्विस उपलब्‍ध कराने के लिए इस प्रकार की एक इंटीग्रेटेड एप की जरूरत थी। यह एप यात्रियों के लिए सिंगल विंडो असिस्‍टेंस का काम करेगी। रेल सारथी (सिनर्जाइज्‍ड एडवांस्‍ड एप्‍लीकेशन रेल ट्रैवल हैल्‍प एंड इंफॉर्मेशन) एप खासतौर पर महिलाओं की सुरक्षा को ध्‍यान में रखते हुए तैयार की गई है। इसके अलावा यहां पर शिकायतें और सुझाव देने का भी विकल्‍प है।
सुरेश प्रभु ने इस दौरान यह भी घोषणा की कि अब से दिव्‍यांग व्‍यक्तियों के लिए रेल के थर्ड एसी क्‍लास में कोटा उपलब्‍ध होगा। इसके अलावा एसी थ्री कोच में लोअर बर्थ भी दिव्‍यांग व्‍यक्तियों के लिए आरक्षित होगी। वहीं उनके साथ सफर कर रहे व्‍यक्ति को मिडल बर्थ दी जाएगी। अभी तक यह कोटा स्‍लीपर क्‍लास के लिए ही था। इसके अलावा विदेशी यात्रियों के लिए एडवांस बुकिंग की सीमा 365 दिन के लिए बढ़ा दी गई है। मौजूदा समय में यह सीमा 120 दिन है।

कोई टिप्पणी नहीं:

ताजा समाचार

ताजा समाचार प्राप्त करने के लिये अपना ई मेल पता यहाँ नीचे दर्ज करें

संबन्धित समाचार

आभारनवगछिया समाचार आपका आभारी है। आपने इस साइट पर आकर अपना बहुमूल्य समय दिया। आपसे उम्मीद भी है कि जल्द ही पुनः इस साइट पर आपका आगमन होगा।

Translatore

ज्यादा पढे गये समाचार

घूमता कैमरा

सुझाव दें या सीधे संपर्क करें

नाम

ईमेल *

संदेश *

आभार

नवगछिया समाचार में आपका स्वागत है| नवगछिया समाचार के लिए मील का पत्थर साबित हुआ 24 नवम्बर 2013 का दिन। यह वही दिन है जिस दिन नवगछिया अनुमंडल की स्थापना हुई थी 1972 में। यह वही दिन है जिस दिन आपके इस चहेते नवगछिया समाचार ई-पेपर के पाठकों की संख्या लगातार बढ़ कर दो लाख हो गयी। नवगछिया, भागलपुर के अलावा बिहार तथा भारत सहित 54 विभिन्न देशों में नवगछिया समाचार के लगातार बढ़ते पाठकों का बहुत बहुत आभार | जिनके असीम प्यार की बदौलत नवगछिया समाचार के लगातार बढ़ते पाठकों की संख्या 20 मई 2013 को एक लाख के पार हुई थी। जो 24 नवम्बर 2013 को दो लाख के पार हो गयी थी । अब छः लाख सत्तर हजार से भी ज्यादा है। मित्र तथा सहयोगियों अथवा साथियों को भी इस इन्टरनेट समाचार पत्र की जानकारी अवश्य दें | आप भी अपने क्षेत्र का समाचार मेल द्वारा naugachianews@gmail.com पर भेज सकते हैं।