ब्रेकिंग न्यूज

*** ध्यान दें- नवगछिया समाचार अब अपने विस्तारित स्वरूप "नव-बिहार समाचार" के रूप मे प्रसारित हो रहा है, जिसमें आपका पूर्ण सहयोग अपेक्षित है. *** ध्यान दें-- नवगछिया समाचार अब अपने विस्तारित स्वरूप "नव-बिहार समाचार" के रूप में प्रसारित हो रहा है, जिसमें आपका पूर्ण सहयोग अपेक्षित है. ***

बुधवार, 2 जुलाई 2014

जानकारी : इनकी मदद से पता करें किसी भी अननोन-प्राइवेट कॉलर की डिटेल्स


अगर आप किसी अननोन कॉलर से परेशान हैं या फिर किसी नंबर के बारे में पता लगाना चाहते हैं तो इसके लिए चिंता करने की जरूरत नहीं है। स्मार्टफोन की दुनिया में लाखों ऐप्स मौजूद हैं। इनमें से कुछ ऐसे हैं जो यूजर्स के काफी काम आ सकतें हैं। एंड्रॉइड और ios दोनों ही ऑपरेटिंग सिस्टम्स पर यूजर्स को कई ऐप्स मिल जाएंगे। 
 
प्राइवेट कॉलर की डिटेल्स पता लगाना बहुत आसान है। इसके लिए कोई खास ट्रिक नहीं है। इंटरनेट पर कई सॉफ्टवेयर और मोबाइल ऐप्स मौजूद हैं जो बिना किसी झंझट के अनजाने कॉलर का नाम और उसकी जगह का पता लगा सकते हैं। 
1. MOBILE NUMBER LOCATOR-

मोबाइल नंबर लोकेटर नाम का यह ऐप भारत, अमेरिका और कनाडा के जोन में काम करता है। अगर कोई अननोन कॉलर आपको परेशान कर रहा है तो वह किस जगह का है, कौन सा टेलिकॉम ऑपरेटर है और नंबर किसके नाम पर रजिस्टर है इसकी जानकारी ऐप की मदद से मिल सकती है।

फीचर्स-

* इस ऐप में गूगल 3D मैप की सुविधा भी है। नंबर लोकेट करने के बाद गूगल मैप के जरिए लोकेशन की लगभग सही तस्वीर दिखाई जाती है।

*  सबसे अच्छी बात यह है कि ये ऐप बिना इंटरनेट के भी काम करता है। 

* यह ऐप इनकमिंग कॉल और आउटगोइंग कॉल्स के दौरान भी कॉलर की डिटेल्स बता सकता है। 

* इस इंफॉर्मेशन को बंद करने के लिए कॉल के दौरान OFF बटन भी दबाया जा सकता है। इससे कॉल कटेगा नहीं।
 
* इसी के साथ ऐप की मदद से कॉल लिस्ट भी देखी जा सकती है। फोन पर आए हुए सभी कॉल्स की डिटेल्स, स्टेट, लोकेशन, डेट, टाइम वगैराह दिखाई देगी। 

भारतीय यूजर्स के लिए STD कोड और इंटरनेशनल यूजर्स के लिए ISD कोड लिस्ट से नंबर का पता लगाया जा सकता है। यह ऐप सिर्फ स्टेट लोकेशन तक बताता है। इसके अलावा पोर्ट किए हुए नंबर की जानकारी इस ऐप के द्वारा नहीं ली जा सकती है।

2 TRUE CALLER-

दुनिया का सबसे बड़ा वेरिफाइड मोबाइल नंबर डाटाबेस होने का दावा करने वाला ट्रू-कॉलर ऐप दुनिया भर में काम करता है। इस ऐप के जरिए किसी भी देश के नंबर का पता लगाया जा सकता है। यह ऐप यूजर्स को उनकी कॉल लिस्ट अपडेट करने की भी सुविधा देता है। 

ट्रू-कॉलर के फीचर्स-

* कॉलर आईडी- इंटरनेट के जरिए काम करने वाले इस ऐप में फोन पर आने वाले हर नंबर डिटेल्स आ जाती हैं। फोन उठाने से पहले ही आपको पता चल जाएगा कि फोन कौन कर रहा है।

* ब्लॉक कॉल- ट्रू-कॉलर पर अनजाने और बार-बार परेशान करने वाले नंबर ब्लॉक भी किए जा सकते हैं। अगर आपके फोन में ब्लॉकिंग के फीचर के बारे में पता नहीं है तो भी ऐप की मदद से नंबर आसानी से ब्लॉक हो जाएंगे।

* प्रोफाइल- इस ऐप की मदद से यूजर खुद अपनी ट्रू-कॉलर प्रोफाइल बना सकता है।

* फोटो- ट्रू-कॉलर ऐप फोनबुक की फोटोज को अपडेट भी करता रहता है।

* इस ऐप में हर रोज दुनिया भर से कॉन्टैक्ट्स अपडेट होते रहते हैं। 

इस ऐप को अब तक 10 लाख से भी ज्यादा लोग डाउनलोड कर चुके हैं। इस ऐप का साइज 5.5 MB का है। इनकमिंग के अलावा इस ऐप के जरिए आउटगोइंग कॉल्स की डिटेल्स भी पता लगाई जा सकती हैं।

LINE whoscall- Caller ID&Block
 
लाइन कॉर्पोरेशन द्वारा बनाया गया ये ऐप कॉल डिटेल्स का पता लगाने के साथ-साथ यूजर्स को परेशान करने वाली कॉल्स को ब्लॉक भी कर देता है। टेक साइट TechCrunch  ने इस ऐप की रेटिंग में लिखा है कि ये स्पैम कॉल्स से यूजर्स को छुटकारा दिलाता है।

फीचर्स-
 
* इस ऐप में इंस्टेंट कॉलर आईडेंटिफिकेशन फीचर है। जैसे ही यूजर के फोन में कॉल आएगा, वैसे ही कॉल करने वाले नंबर की डिटेल्स मिल जाएंगे इनमें बाकी यू़जर्स द्वारा दी गई रिपोर्ट और टैग्स दिखेंगे।

* ये ऐप यूजर के स्मार्टफोन में आने वाली अननोन कॉल्स को ब्लॉक कर देगा। सिर्फ कॉल्स ही नहीं SMS भी इस ऐप के द्वारा ब्लॉक किए जा सकते हैं।

* इस ऐप के डाटाबेस में गूगल प्ले की जानकारी के अनुसार 600 मिलियन फोन नंबर सेव हैं।

* यूजर्स किसी नंबर को टैग करके उसके बारे में जानकारी दे सकते हैं।

* इस ऐप में ऑफलाइन डाटाबेस का भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

अगर आप भी इस ऐप को डाउनलोड करना चाहते हैं तो इसके लिए एंड्रॉइड 2.2 या उससे ऊपर के ऑपरेटिंग सिस्टम की जरूरत होगी।

Calls Blacklist

ये ऐप उन लोगों के लिए काम का साबित हो सकता है जिन्हें अपने स्मार्टफोन पर आने वाल अननोन कॉल्स को ब्लॉक करना हो। ये एप्लिकेशन कॉल्स के साथ-साथ अननोन नंबर से आने वाले SMS भी ब्लॉक कर देगी।
 
फीचर्स-

* सबसे जरूरी फीचर है कॉल्स और SMS ब्लॉक लिस्ट। इस ऐप में यूजर्स द्वारा निर्धारित किए गए नंबर की लिस्ट बनाई जा सकती है जिन्हें ब्लॉक करना हो।

* ब्लॉक कॉल्स के नोटिफिकेशन यूजर्स द्वारा डिसएबल (बंद) भी किए जा सकते हैं। अगर इनमें से किसी नंबर का नोटिफिकेशन चाहिए तो उसे लिस्ट किया जा सकता है। 

* इस ऐप में पासवर्ड प्रोटेक्शन टेक्नीक का इस्तेमाल किया जा सकता है।

* ये ऐप आपके स्मार्टफोन की ज्यादा मेमोरी का इस्तेमाल नहीं करेगा।

अगर आप भी इस ऐप को डाउनलोड करना चाहते हैं तो उसके लिए एंड्रॉइड 2.1 या उससे ऊपर के ऑपरेटिंग सिस्टम का होना जरूरी है। इस ऐप का साइज सिर्फ 190 KB का है।

TalkSide

कई पब्लिकेशन द्वारा इस ऐप की तारीफ की गई है। ये ऐप ना सिर्फ आपके फोन पर आने वाले कॉल्स की डिटेल्स अपने डाटाबेस से बताएगा बल्कि ये साथ में नंबर से जुड़े सोशल मीडिया नेटवर्क की जानकारी भी देगा। 

फीचर्स-

* ये ऐप कॉलर से जुड़ी डाटाबेस फोटो को भी यूजर की स्क्रीन पर डिस्प्ले करता है।

* कॉलर की सोशल अपडेट्स के नोटिफिकेशन भी यूजर्स तक पहुंच जाएंगे।

* अगर कॉलर आपकी जान पहचान का है तो आप अपडेट्स सेट कर सकते हैं। सोशल मीडिया से जुड़ी सारी जानकारी आप तक पहुंच जाएगी।

* इनकमिंग कॉल्स के साथ-साथ ये ऐप आउटगोइंग कॉल्स की डिटेल्स भी रखता है। 

अगर आप भी इस ऐप को डाउनलोड करना चाहते हैं तो इसके लिए एंड्रॉइड 2.3 या उससे ऊपर के ऑपरेटिंग सिस्टम की जरूरत होगी।

कोई टिप्पणी नहीं:

इस गैज़ेट में एक त्रुटि थी.

ताजा समाचार प्राप्त करने के लिये अपना ई मेल पता यहाँ नीचे दर्ज करें

संबन्धित समाचार

आभारनवगछिया समाचार आपका आभारी है। आपने इस साइट पर आकर अपना बहुमूल्य समय दिया। आपसे उम्मीद भी है कि जल्द ही पुनः इस साइट पर आपका आगमन होगा।

Translatore

इस गैज़ेट में एक त्रुटि थी.

सुझाव दें या सीधे संपर्क करें

नाम

ईमेल *

संदेश *

आभार

नवगछिया समाचार में आपका स्वागत है| नवगछिया समाचार के लिए मील का पत्थर साबित हुआ 24 नवम्बर 2013 का दिन। यह वही दिन है जिस दिन नवगछिया अनुमंडल की स्थापना हुई थी 1972 में। यह वही दिन है जिस दिन आपके इस चहेते नवगछिया समाचार ई-पेपर के पाठकों की संख्या लगातार बढ़ कर दो लाख हो गयी। नवगछिया, भागलपुर के अलावा बिहार तथा भारत सहित 54 विभिन्न देशों में नवगछिया समाचार के लगातार बढ़ते पाठकों का बहुत बहुत आभार | जिनके असीम प्यार की बदौलत नवगछिया समाचार के लगातार बढ़ते पाठकों की संख्या 20 मई 2013 को एक लाख के पार हुई थी। जो 24 नवम्बर 2013 को दो लाख के पार हो गयी थी । अब छः लाख सत्तर हजार से भी ज्यादा है। मित्र तथा सहयोगियों अथवा साथियों को भी इस इन्टरनेट समाचार पत्र की जानकारी अवश्य दें | आप भी अपने क्षेत्र का समाचार मेल द्वारा naugachianews@gmail.com पर भेज सकते हैं।