ताजा समाचार :

6/Posts/ticker posts

खास खबर : बोतल बंद पानी के बाद अब बिकने लगी डिब्बाबंद हवा

 भारत में जहां बोतल बंद पानी अब धड़ल्ले से बिक रहा है | वहीं इसके पड़ोसी देश चीन में वायु प्रदूषण इतना बढ़ गया है कि यहां के एक अरबपति ने डिब्बों (कैन) में बंद शुद्ध हवा बेचनी शुरू कर दी है। इस अरबपति ने कहा है कि उसका मकसद लोगों को स्वच्छ हवा उपलब्ध कराना है। सिडनी मॉर्निंग हेराल्ड की एक रिपोर्ट के मुताबिक चीन के सबसे अमीर लोगों में से एक चेन गुवांगबियो ने सॉफ्ट ड्रिंक्स के कैन में हवा
बेचनी शुरू की है। इस हवा के कैन की कीमत पांच चीनी युवान है।
कई फ्लेवर में है हवा
इन कैन में भरी हवा कई फ्लेवर में मौजूद है। चेन ने पिछले साल सीना न्यूज से बातचीत में कहा था कि रोज हम हवा के साथ कारों का धुंआ लेते हैं। इसके बाद से ही चीनी मीडिया में उनके हवा के कैन लाने की खबर चल रही थी। चेन का कहना है कि अब उनके पास जरूरी शुद्ध हवा है जिससे लोगों को स्वस्थ और लंबी उम्र मिलेगी। उनका कहना है कि अगर अभी से इसकी चिंता नहीं की गई तो 20-30 सालों बाद इस पीढ़ी के बच्चे या पोते गैस मास्क पहन कर और अपने साथ ऑक्सीजन टैंक लेकर घूमा करेंगे।
बीजिंग यूथ डेली के मुताबिक चेन सितंबर 2012 से ही हवा के कैन बेच रहे हैं और चेन ने पर्कारों को बताया था कि उनका हवा बेचने का फार्मूला चल निकला है। पहले ही दिन 800 डॉलर से ज्यादा कीमत के एयर कैन बेचे गए थे। यह आंकड़ा केवल चीन की राजधानी बीजिंग का जुटाया गया था। चेन का कहना है कि अगर इस प्रोडक्ट को बेचने के लिए मेहनत की जाए तो पहले साल में ही 100 मिलियन से ज्यादा कैन आसानी से बेचे जा सकते हैं। चेन अपने इस प्रोडक्ट को बेचने के लिए काफी सीरियस हैं और इसके लिए जी-जान से जुटे हुए हैं। उनका मानना है कि यह काफी फायदे का बिजनेस साबित होगा। चेन ने इस बात पर भी जोर दिया है कि उनके इस बिजनेस के चलने के बाद लोग चीन की एक गंभीर समस्या, 'प्रदूषित हवा' के बारे में सोचने के लिए मजबूर होंगे।
पूरे देश की हवा खराब
 उन्होंने कहा कि पूरा देश इस गंभीर समस्या से जूझ रहा है लेकिन अब तक इसके हल की ओर किसी का ध्यान नहीं गया है। चेन ने सिडनी मॉर्निंग हेराल्ड को बताया कि उनके देश में हालात इतने बुरे होने जा रहे हैं कि अब यहां एयर कैन बेचना एक ख्वाब नहीं रह गया है। 
इसी हफ्ते गार्डियन ने अपनी रिपोर्ट में कहा था कि चीन में प्रदूषित हवा की मात्रा फिर से खतरनाक स्तर तक पहुंच गई है। अखबार ने लोगों को जितना संभव हो सके घरों में ही रुकने की सलाह भी दी थी जिससे वे प्रदूषित हवा में ज्यादा देर तक रहने से बीमार न पड़ जाएं। समाचार एजेंसी रॉयटर्स ने भी कहा था कि चीन की राजधानी में हवा का प्रदूषण रिकॉर्ड लेवल तक पहुंच गया था। यह सेफ्टी लेवल से 30 से लेकर 45 गुना तक बढ़ गया था। 
शंघाई, ग्वांगजो समेत कई शहरों में वायु प्रदूषण काफी बढ़ गया है। 
 कौन हैं चेन गुवांगबियो
 चेन एक समाजसेवी हैं। उनके पास 740 मिलियन डॉलर की संपत्ति होने का अनुमान है। इसके अलावा वे एक पर्यावरणविद भी हैं और वह इससे पहले भी हवा के खराब होने के मुद्दे पर अजीबोगरीब तरीकों से लोगों का ध्यान आकर्षित कर चुके हैं। सीना न्यूज के अनुसार पिछले साल अगस्त में चेन ने हवा के प्रदूषित होने के विरोध में एक प्रदर्शन का नेतृत्व किया था। इसमें उन्होंने हथौड़े लेकर इलेक्ट्रिक स्कूटरों को तोड़ने की अगुवाई की थी। बीबीसी ने 2010 में लिखा था कि इन सबसे हटकर चेन असल में समाज के प्रति चिंतित रहते हैं और उन्होंने समय-समय पर इसके लिए लाखों डॉलर दान भी किए हैं। उन्होंने अपने मरने के बाद संपत्ति दान करने की घोषणा की हुई है। दो हफ्ते पहले उन्होंने इस मुद्दे पर लोगों का ध्यान खींचने के लिए 5000 साइकिलें भी बांटी थीं।